पन्ना रत्न

0
181

पन्ना रत्न

वैदिक ज्योतिष के अनुसार पन्ना, बुद्ध गृह का प्रतिनिधित्व करता है ! उच्च कोटि का पन्ना जाम्बिया तथा स्कॉट्लैंड की खानों से निकला जाता है ! इसका रंग हलके तोतिये से लेकर गाड़े हरे रंग तक हो सकता है ! असली पन्ने में काले रंग के हलके रेशे होते है ! पारदर्शी और बिना काले रेशे का पन्ना बहुत महंगा हो सकता है ! यदि ऐसा पन्ना सस्ता मिल जाए तो वह नकली हो सकता है, इसलिए पन्ने की जाच अवश्य कराए ! यदि कुंडली में बुध ग्रह शुभ प्रभाव में हो तो पन्ना अवश्य धारण करना चाहिए !

पन्ना धारण करने से दिमाग की कार्य क्षमता तीव्र हो जाती है और जातक पढ़ाई , लिखाई, व्यापार जैसे कार्यो में सफलता प्राप्त करता है! विधार्थियों को अपनी कुंडली का निरिक्षण किसी अच्छे ज्योतिषी से करवाकर पन्ना अवश्य धारण करना चाहिए क्योकि हमारे शैक्षिक जीवन में बुध ग्रह की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है ! अच्छी शिक्षा बुध की कार्यकुशलता पर निर्भर है! यदि आप एक व्यापारी है और अपने व्यापार में उन्नति चाहते है तो आप पन्ना धारण कर सकते है! हिसाब किताब के कामो से जुड़े जातको को भी पन्ना अवश्य धारण करना चाहिए क्योकि एक अच्छे गणितज्ञ की योग्यता बुध के बल पर निर्भर करती है! अभिनय और फ़िल्मी क्षेत्र से जुड़े जातको को भी पन्ना धारण करना चाहिए क्योकि बुध ग्रह इन क्षेत्रो से जुड़े जातको के जीवन में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है!

पन्ना धारण करने की विधि

यदि आप बुध देव के रत्न, पन्ने को धारण करना चाहते है, तो 3 से 5 कैरेट के पन्ने को स्वर्ण या चाँदी की अंगूठी में जड्वाकर किसी भी शुक्ल पक्ष के बुधवार को सूर्य उदय होने के पश्चात् इसकी प्राण प्रतिष्ठा करे! इसके लिए सबसे पहले अंगुठी को दूध,,,गंगा जल शहद, और शक्कर के घोल में डाल दे, फिर पांच अगरबत्ती बुध देव के नाम जलाए औ प्रार्थना करे कि हे बुध देव मै आपका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपका प्रतिनिधि रत्न पन्ना धारण कर रहा हूँ कृपया करके मुझे अपना आशीर्वाद प्रदान करे ! अंगूठी को निकालकर 108 बारी अगरबत्ती के ऊपर से घुमाते हुए ॐ बू बुधाय नम: का जाप करे तत्पश्चात अंगूठी विष्णु जी के चरणों से स्पर्श कराकर कनिष्टिका में धारण करे! बुध के अच्छे प्रभावों को प्राप्त करने के लिए उच्च कोटि का जम्बियन पन्ना ही धारण करे, पन्ना धारण करने के 30 दिनों में प्रभाव देना आरम्भ कर देता है और लगभग 3 वर्ष तक पूर्ण प्रभाव देता है और फिर निष्क्रिय हो जाता है ! निष्क्रिय होने के बाद पुन: नया पन्ना धारण करे ! पन्ने का रंग हरा और दाग रहित होना चाहिए , पन्ने में कोई दोष नहीं होना चाहिए अन्यथा शुभ प्रभाओं में कमी आ सकती है !

पन्ना पहनने के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

पन्ना रत्न सबसे आकर्षक रत्नों में से एक है और विश्व के तीन बड़े रत्नों (रूबी, नीलम और पन्ना) में आता है। यह रत्न व्यापक रूप से चिकित्सा में उपयोग किया जाता है । पन्ना बुध ग्रह का रत्न है ।

पन्ना विशेष रूप से आध्यात्मिक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए और मन से संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह, इस आकर्षक रत्न को अच्छा स्वास्थ्य के लिए पहना जाता है बशर्ते आप एक विशेषज्ञ ज्योतिषी से परामर्श करने के बाद एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्राकृतिक पन्ना पहनते हैं।

पन्ना पत्थर पहनने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Wearing Emerald Stone)

  1. पन्ना ब्रह्मांड से जुड़ा रत्न है और इस रत्न को पहनने से जन्म कुंडली में बुध की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद मिलता है।
  2. यह एक व्यक्ति की मानसिकता और बुद्धि से संबंधित है और उसकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है कुंडली में कमजोर बुध, कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि त्वचा से संबंधित बीमारियों (जैसे एलर्जी), भाषण और तंत्रिका तंत्र (घबराहट और तनाव) के कारण हो सकते हैं। बुध की वजह से इन समस्याओं को दूर करने के लिए, मूल रूप से रत्न की पन्ना पहनना चाहिए।
  3. पन्ना एक पवित्र रत्न है, जो सदियों से प्राकृतिक चिकित्सा उपचार का एक हिस्सा रहा है। इसे प्रेम, आशा और शांति के प्रतीक के रूप में देखा गया है, यही वजह है कि इसे मानसिक रोगी के लिए अच्छा  माना जाता है।
  4. यह अपनी भावनाओं पर तनावपूर्ण प्रभाव और तनाव को कम करने के अलावा, पहनने वाले के तर्क शक्ति और ज्ञान में वृद्धि करता है। मस्तिष्क को सुदृढ़ करने और स्मृति में सुधार करने के अलावा, एक अच्छी गुणवत्ता वाले पन्ना आमतौर पर बाधाओं जैसे भाषण समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभावी है।
  5. अन्य रोग जिनके लिए पन्ना अतियाधिक लाभकारी है,  जैसे  मिर्गी, भूलने की बीमारी, अस्थमा, हृदय रोग, दस्त और अनिद्रा शामिल हैं। इसके अलावा, एक पन्ना पहनकर गर्भवती महिला के लिए लंबे समय तक श्रम की संभावना कम हो सकती है। यह उन रत्नों में से एक भी है, जो त्वचा, हृदय और रक्त से संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है।
  6. जन्म की कुंडली में बुध की स्थिति से संबंधित सभी बीमारियों को पन्ना रत्न पहन कर दूर किया जा सकता है।

पन्ना एक आकर्षक रत्न है, जो कि बुध ग्रह के दोषपूर्ण प्रभावों को दूर करने के लिए पहना जाता है। यह ग्रह मन, बुद्धि, त्वचा और भाषण के साथ जुड़ा हुआ है और इसके दोषपूर्ण स्थान अंगों से संबंधित समस्याओं को ला सकता है। ज्योतिषीय चिकित्सा प्राकृतिक रूप से इन सभी स्वास्थ्य स्थितियों को कम करने के लिए पन्ना रत्न आदर्श मानती है। आप प्राकृतिक पेना पन्ना ऑनलाइन खरीदने के लिए क्लिक कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here